News Space

जान प्यारी है? तो इस एड्वाइजरी का सख्ती से करें पालन

उत्तराखंड देहरादून सेहत

Corona से जंग: सफाई-सेनिटाइजेशन जिंदगी के लिए बेहद जरूरी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन:ऑनलाइन खाना-सामान न मंगाए

बुजुर्गों से दूरी रखें, उनको अलग कमरे में रखें

Chetan Gurung  

पूरी धरती को कंपकपा-हिला देने वाले Corona Viruas (Covid-19) से बचने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने सभी के लिए एड्वाइजरी  जारी कर `क्या करें और क्या न करें’ बताया है। आपको भी वाकई खुद की जान और अपनों की चिंता है तो इस एड्वाइजरी का सख्ती से पालन करें।

इसमें कहा गया है कि Lock Down के दौरान बाहर से या ऑनलाइन खाना अथवा कुछ भी फिलहाल न मंगाए। या फिर सामान बाहर खास जगह रखने को कहा जाए। बुजुर्गों को स्पर्श न किया जाए। यूएनओ अलग कमरे में रखा जाए। मोबाइल फोन-लैप टॉप या टीवी रिमोट को सेनीटाइज़ करते रहें।

घर में पूरे कपड़े पहनने, दरवाजे के हैंडल को भी सेनिटाइज़ करते रहने, घर से बाहर न निकलने, आँख, नाक और मुंह को छूने से पहले हाथ 20 सेकंड तक धोने, क्वारेंटाइन में हैं तो 14 दिनों तक उसका सख्ती से पालन करने, जिम, स्विमिंग पूल में न जाने, घर में घुसते समय जूते-चप्पल बाहर ही उतारने समेत कई जरूरी और अहम सुझाव एड्वाइजरी में शामिल हैं।

सब्जियों को भी गरम पानी से अच्छे से धोने तथा दूध के पैकेट को भी साफ कर के सेनिटाइज़ कर के ही इस्तेमाल में लाने की सलाह मिशन की तरफ से जारी की गई है। मिशन निदेशक युगल किशोर पंत के मुताबिक कोई भी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने की सूरत में Toll Free नंबर-104 या फिर 0135-2609500 पर भी कॉल की जा सकती है।

Related posts

सामने आए बीमार बलूनी, दिखाई हिम्मत

Chetan Gurung

CoA-विनोद राय:CAU चुनाव में रहा UPCA-राजीव शुक्ला का भारी दखल

Chetan Gurung

दून मेडिकल कॉलेज बना `CORONA’ अस्पताल

Chetan Gurung

Leave a Comment

You cannot copy content of this page
Open chat
Powered by