मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने उच्चायुक्त वाई के सिन्हा से लंदन में मुलाकात की।

0
106
views

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम (यूके) में भारत के उच्चायुक्त वाई के सिन्हा से लंदन में मुलाकात की। अक्टूबर में आयोजित होने वाले डेस्टिनेशन उत्तराखण्डइन्वेस्टर्स समिट 2018 में शामिल होने के लिए उद्योगपतियों को आमंत्रित किया। उद्योगपतियों से इंटरेक्शन के दौरान उन्होंने उत्तराखण्ड में पूंजी निवेश के लिए उपलब्ध अनुकूल वातावरण की जानकारी दी। उन्होंने बताया इस समिट से वैश्विक निवेशकों, राजनयिकों, व्यापार आयुक्तों, नीति निर्माताओं और जागरूक स्थानीय उद्यमी समुदाय को एक प्लेटफार्म उपलब्ध होगा।

सेक्टर कांफ्रेंस, पैनल डिस्कशन, पार्टनर देशों के सत्र, बी 2जी (बिज़नेस कम्युनिटी टू गवर्नमेंट), जी 2 जी (गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट) बैठकों के जरिए उत्तराखण्ड में पूंजी निवेश की संभावना तलाशी जाएगी। मुख्य सचिव ने यूके के उद्योगपतियों को अवगत कराया कि उत्तराखण्ड में पर्यटन और आतिथ्य, कृषि और उद्यान, सूचना प्रद्योगिकी और आईटी आधारित सेवाएं, बायोटेक्नोलॉजी, हेल्थ केअर और वैलनेस, शिक्षा और कौशल विकास, विनिर्माण, अवस्थापन और फिल्म शूटिंग आदि क्षेत्रों में निवेश की अपार संभावनाएं है।

सचिव स्वास्थ्य नितेश कुमार झा ने चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र के निवेशकों के सामने बिजनेस पोटेंशियल इन हेल्थ सेक्टर पर प्रस्तुतिकरण किया। बताया कि उत्तराखण्ड में टेली मेडिसिन और ईहेल्थ के क्षेत्र में निवेश की संभावना है। उन्होंने टेलीमेडिसिन, टेली डाइअग्नाॅस्टिक, टेली पैथोलॉजी, टेली कॉर्डियोलॉजी, बायो इन्फार्मेटिक्स, मोबाइल एप्लीकेशन, रिमोट मॉनिटरिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों, कार्डियक केअर सेंटर, नेफ्रोलॉजी डायलिसिस सेंटर, होस्पिसेस केअर सेंटर, हाई एन्ड डायग्नोस्टिक सेंटर और हेलीकाप्टर बचाव, एयर एम्बुलेंस आदि क्षेत्रों में निवेश के बारे में बताया।

स्वास्थ्य सचिव ने उत्तराखण्ड में प्रस्तावित मेडी सिटी के बारे में भी अवगत कराया। बताया कि निजी क्षेत्र की सहभागिता से मेडी सिटी में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, नर्सिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, डेंटल हॉस्पिटल कम कॉलेज, होलिस्टिक मेडिसिन सेंटर, टर्मिनल केअर सेंटर/हॉस्पिस की स्थापना की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here