,

खुशखबरी: हर श्रमिक को 1000 रुपए, सोमवार को पहुँच जाएंगे खाते में

`Corona’ के कारण घर में खाली बैठे हैं 3 लाख से ज्यादा कामगार

हर रजिस्टर्ड श्रमिक को मिलेगी सरकार से आर्थिक मदद

Chetan Gurung

`Corona’ कहर के कारण बेरोजगार हो गए 3 लाख श्रमिकों को त्रिवेन्द्र सरकार ने 1000 रुपए दे दिए हैं। सोमवार को बैंक खुलते ही ये पैसा हर रजिस्टर्ड श्रमिक के खाते में पहुँच जाएगा।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने `Newssapce’ से कहा-`आज रविवार होने के कारण बैंक बंद हैं। इसलिए ये पैसा कल श्रमिकों के खाते में पहुँच जाएगा’। ये पैसा श्रम बोर्ड के जरिये दिया जाएगा। सरकार ने ये कदम Corona के कारण कामकाज बंद हो जाने और दैनिक श्रमिकों के पास रोजी-रोटी का साधन न होने के चलते उठाया है।

श्रम सचिव हरबंस सिंह चुग ने `Newsspace’ को बताया, `1000 रुपए की राशि हर उस श्रमिक के खाते में डाली जाएगी, जिसका रजिस्ट्रेशन बोर्ड में है। भले एक परिवार के दो या तीन ही क्यों न हो’। रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इससे श्रमिक परिवार के लिए आटा-चावल और दाल खरीद सकता है। जिससे उसका गुजारा कुछ वक्त के लिए चल जाएगा।

चुग के मुताबिक ये पैसा मासिक या तय अवधि के लिए नहीं है। फिलहाल ये फौरी राहत है। जरूरत पड़ी तो आगे भी ये मदद की जा सकती है। बोर्ड की तरफ से जो पैसा श्रमिकों को दिया जा रहा है, वह सेस से वसूला हुआ है। श्रमिकों के नाम पर ही सरकार ये सेस वसूलती है।

बोर्ड के पास इस वक्त 75 करोड़ के करीब पैसा सेस में जमा है। 30 करोड़ रुपए का खर्च सेस निधि से श्रमिकों पर बतौर राहत खर्च होगा। Corona के कारण केरल, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश ने पहले ही तमाम तरह की राहत योजनाओं का ऐलान किया हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *