, ,

`CORONA’ कहर:पूरा उत्तराखंड 31 मार्च तक `LOCK DOWN’

5 से ज्यादा जमा नहीं हो सकेंगे

बाहर से आने वालों पर पूरी तरह रोक

राशन-दूध और जरूरी सेवाओं के अलावा सब बंद

Chetan Gurung

`CORONA’ के बढ़ते खूनी पंजों को मजबूती से थामने के लिए सरकार ने पूरे उत्तराखंड को `LOCK DOWN’ कर दिया है। न कोई गाड़ी अब राज्य में प्रवेश कर सकेगी न ही जगह-जगह लोग इकट्ठा हो सकेंगे। इस दौरान सिर्फ जरूरी सुविधाओं से जुड़े प्रतिष्ठान ही खुले रहेंगे।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने `Newsspace’ से कहा-`देहरादून में Corona के केस मिलने के बाद पूरे राज्य को `LOCK DOWN’ करने का फैसला सरकार ने किया है। उत्तराखंड सरकार ने खुद ये फैसला किया। इसको केंद्र सरकार ने भी परीक्षण के बाद मंजूरी दी’। देहरादून के साथ ही अन्य जिलों को भी `LOCK DOWN’ करने के बारे में उन्होंने कहा,`अन्य जिलों में भी Corona के मामलों पर नजर रखी जा रही है। एहतियात के तौर पर पूरे राज्य को ही `LOCK DOWN’ कर दिया गया है’।

मुख्य सचिव ने कहा कि `LOCK DOWN’ के दौरान बाहर की गाड़ियों के प्रवेश को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। अगर कोई विशेष परिस्थिति होती है तो इसके लिए स्थानीय अफसरों को अधिकृत किया है कि वे जरूरी फैसले करें। उत्तराखंड से बाहर जाने वाली गाड़ियों पर रोक नहीं रहेगी। ये भी तय कर दिया है कि 31 मार्च तक 5 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। ऐसा कहीं दिखाई दिया तो उसको पुलिस रोक सकती है।

इसके साथ ही जो लोग अनावश्यक रूप से बाजार या खुले में घूमते मिलेंगे, उनको भी पुलिस रोक सकती है। उत्पल ने कहा-इस दौरान लोगों को जरूरी राशन और दूध, सब्जी के लिए निकलने की छूट रहेगी। ये दुकानें खुली रहेंगी, लेकिन सब्जी मंडी को खोलने या बंद करने के बारे में स्थानीय प्रशासन ही फैसला करेगा। उन्होंने पूछे जाने पर कहा कि अभी घर-घर में जरूरी खाद्य सामाग्री मुहैया कराने की नौबत नहीं है। इस पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

`CORONA’ के कारण लोगों की रोजी-रोटी-कारोबार प्रभावित हो रहे हैं। मुख्य सचिव ने इस कारण कर्ज वापसी में लोगों की दिक्कत के बाबत पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में फैसला भारत सरकार को करना है। राज्य सरकार ने अभी इस दिशा में कोई फैसला नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *