, ,

प्राइवेट मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में 25 फीसदी बेड अधिग्रहित

`Corona’ से जंग:100 या अधिक बेड वाले अस्पताल दायरे में

हिमालयन-इंद्रेश मेडिकल कॉलेज,सिनर्जी,CMI-Max-कैलाश अस्पताल भी दायरे में

Chetan Gurung

`Corona’ के खिलाफ जंग लड़ रही उत्तराखंड सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में 25 फीसदी बेड अपने कब्जे में ले लिए हैं। चिकित्सा और स्वास्थ्य सचिव नितेश झा ने कहा, `इस आदेश के दायरे में वे सभी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल आएंगे, जिनके यहाँ 100 या फिर उससे ज्यादा बेड उपलब्ध हैं’।

डबल्यूएचओ की तरफ से भी महामारी घोषित Corona के खिलाफ पूरी दुनिया के साथ ही उत्तराखंड सरकार भी पूरी ताकत और शिद्दत से जंग लड़ रही है। उसके पास सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में हालांकि, बेड और आइसोलेशन वार्ड की सुविधा है, लेकिन किसी भी बड़ी विपदा का सामना करने के लिए एहतियातन प्राइवेट अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को भी एक किस्म से अधिग्रहित किया है।

सरकार ने जिस तरह अघोषित कर्फ़्यू लगाया है, उसी तरह अघोषित किस्म का अधिग्रहण किया है। सरकार को उत्तराखंड एपिडेमिक डिजीजेज़ एक्ट-1897 के अंतर्गत ये अधिकार हासिल हैं। इसी का इस्तेमाल करते हुए सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में 25 बेड अपने कब्जे में ले लिए हैं।

इन बेडों को Corona के संदिग्धों के ईलाज या आइसोलेशन वार्ड के लिए आरक्षित रखेंगे। सरकार के इस आदेश से हिमालयन, महंत इंद्रेश मेडिकल कॉलेज और मैक्स, सिनर्जी, CMI, कैलाश समेत कई छोटे-बड़े प्राइवेट अस्पताल देहरादून में तो अन्य शहरों के भी सभी अस्पताल अपनी बेड की क्षमता का 25 फीसदी आरक्षित रखने को मजबूर होंगे।

सचिव झा ने कहा कि इसके साथ ही सरकार ने ICU में भी उसकी क्षमता का 25 फीसदी आरक्षित रखने के आदेश दिए हैं। इनका इस्तेमाल भी Corona संदिग्ध मरीजों के लिए किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *