कॉरोना से राहत को तेल,टूथपेस्ट,सेनीटाइजर,आटा भी रखेंगे

फुटकर वालों को थोक रेट पर माल दिलाने का जिम्मा DM पर

त्रिवेन्द्र सरकार का `Corona’ राहत कदम

Chetan Gurung

त्रिवेन्द्र सरकार ने Corona संकट और लॉक डाउन से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए सरकारी सस्ते राशन की दुकानों को नोटिफाइड के अलावा कंडोम-सेनीटरी पैड और सेनीटाइजर,आटा,साबुन भी बेचने के लिए अधिकृत कर दिया। साथ ही लोगों कलेक्टरों को थोक रेट की दुकानों से फुटकर वालों को माल दिलाने का भी जिम्मा सौंप दिया।

खाद्य और आपूर्ति सचिव सुशील कुमार ने इसके आदेश करते हुए कहा कि टूथपेस्ट, खाने का तेल, दाल, दवाइयाँ, ओआरएस, चायपत्ती, मास्क, मोम बत्ती और माचिस भी सस्ते गल्ले वाले बेच सकेंगे। कंडोम समेत ये वस्तुएँ बेचने का अधिकार इन दुकानों को नहीं था। ये समान शायद पहली बार इन दुकानों में बेचे जाएंगे। बाजार बंद होने से लोगों को दिक्कत होने के चलते ये फैसले लिए गए। दुकानदार ये सामान कहीं और से ला के बेच सकेंगे। ADM इसके नोडल अफसर होंगे।

जिला पूर्ति अधिकारी इसके लिए गठित समिति के सदस्य ADM के साथ होंगे। बुजुर्ग और बीमार लोगों को घरों तक राशन और अन्य सामान पहुंचाने की ज़िम्मेदारी भी प्रशासन की होगी। इसके लिए परिवहन पर जो खर्च आएगा, उसका निर्धारण कलेक्टर अपने स्तर पर करेंगे। साथ ही वे फुटकर दुकानदारों को थोक रेट पर माल भी उपलब्ध कराएंगे।

सरकार ने ये भी प्रावधान किया है कि इलाके के फुटकर दुकानदारों की सूची और मोबाइल नंबर ले के उनसे भी होम डिलिवरी की व्यवस्था लोगों के लिए कराई जाएगी। सुशील ने कहा कि इस सुविधा के बाबत जिलों में हेल्प लाइन भी कलेक्टर शुरू करेंगे। साथ ही कोई दिक्कत लोगों को आती है तो वे टोल फ्री नंबर-1800-180-4188 पर कॉल कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here