, ,

देहरादून में एक और Corona पॉज़िटिव पाया

दुबई से लौटा था, घर पर ही आइसोलेशन में रखा

सरकार के पास PPE किट-जरूरी उपकरण उपलब्ध

Chetan Gurung

3 IFS अफसरों के Corona से ठीक होने के बाद आज देहरादून का दुबई से लौटा एक युवक कोरोना वाइरस से ग्रस्त पाया गया। उसको घर पर ही मेडिकल देखरेख में आइसोलेशन में रखा गया है।

इस युवक का सैंपल शक होने पर महंत इंद्रेश अस्पताल में लिया गया था। लैब रिपोर्ट में उसको पॉज़िटिव पाया गया है। राष्ट्रीय हेल्थ मिशन के निदेशक युगल किशोर पंत के मुताबिक उसकी उच्च स्तरीय देखभाल और ईलाज शुरू कर दिया गया है। उसके साथ ही घर के अन्य लोगों को भी अलग-अलग कमरे में रख दिया गया है।

21 वर्षीय ये युवक 18 मार्च को ही दुबई से आया था। वह बुखार के लक्षणों के साथ अस्पताल आया था। हालांकि परीक्षण में परिवार के अन्य लोगों का सैंपल नेगेटिव आया है। पंत ने कहा कि लोगों में जागरूकता आ रही है। वे लगातार कोरोना हेल्प लाइन 104 पर फोन कर के जानकारी दे और ले रहे हैं। हेल्प लाइन में काउंसलर्स और मनोचिकित्सक भी तैनात किए गए हैं।

परीक्षण और ईलाज के लिए सरकार के पास संसाधन काफी आ गए हैं। 20 लाख ट्रिपल लेयर मास्क, 11837 एन-95 मास्क, 3360 पीपीई किट, 40 इन्फ्रा रेड थरमा मीटर, 18 वेंटिलेटर सज्जित एंबुलेंस और 318 वेंटिलेटर अब उपलब्ध हैं। रोजाना भेजे जा रहे सैंपल की तादाद भी बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि लैब में रोज 40 सैंपल भेजे जा रहे हैं। एक-दो दिनों में ये तादाद दोगुनी हो जाएगी। 2757 आइसोलेशन बेड, 636 आईसीयू बेड और 53 क्वारंटाइन सुविधा भी उपलब्ध है।

One Comment

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *