ग्रीन जोन में सभी अफसर-कार्मिक आएंगे

मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश

Chetan Gurung

उत्तराखंड सरकार ने 4 मई से सभी सरकारी दफ्तरों को खोलने के आदेश दिए हैं। `क’ और `ख’ श्रेणी के अफसरों को सौ फीसदी और `ग’ व `घ’ श्रेणी के अफसरों को ग्रीन जोन में 50 तथा रेड-ऑरेंज जोन में 33 फीसदी की तादाद में दफ्तर आना होगा। दफ्तरों में कॉरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा। सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरा पालन किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने 4 मई से लॉक डाउन-3 को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया है लेकिन कई छूट भी दे दी है। उसको देखते हुए राज्य सरकार ने भी कामकाज शुरू करने फैसला किया है। सचिवालय पहले से ही खुला है। बाकी कई अहम दफ्तरों को भी खोला हुआ है। अब ग्रीन जोन के सभी दफ्तर खोलने के आदेश हो गए हैं।

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने आज इस संबंध में आदेश जारी किया है कि सचिवालय सुबह 9.30 से शाम 4 तक और बाकी कार्यालय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक खोले जाएंगे। कार्यालयों के मुख्य प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग होगी। गैर जरूरी लोगों का प्रवेश कार्यालयों में प्रतिबंधित होगा। शिक्षण संस्थानों में भी जरूरी होने पर कम से कम तादाद में स्टाफ-शिक्षक बुलाए जा सकेंगे।

इसके साथ ही आरोग्य एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। 55 वर्ष से अधिक उम्र वालों और गर्भवती महिला कार्मिकों को छूट दी गई है। खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले कार्मिकों को छुट्टी देने के आदेश भी किए गए हैं। साथ ही सेनीटाइजर व मास्क को जरूरी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here