,

लॉक डाउन 31 मई तक:शाम 7 से सुबह 7 तक कर्फ़्यू, बस सेवा चालू होगी

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोल सकते हैं, लेकिन बगैर दर्शकों के

स्कूल-कॉलेज बंद ही रहेंगे,ऑनलाइन-डिस्टेन्स एजुकेशन को बढ़ावा

मुख्य सचिव UKS:केंद्र की रूलिंग के बाद तय करेंगे अपने कदम

जोन की तादाद बढ़ाई गई,बफर-कंटेनमेंट जोन भी बने

Chetan Gurung

लॉक डाउन-4 में बस सेवा शुरू करने को केंद्र सरकार ने मंजूरी दी, लेकिन रात को कर्फ़्यू रहेगा। कर्फ़्यू शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक रहेगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलने की छूट दी गई है लेकिन दर्शक नहीं होंगे। बफर-कंटेनमेंट जोन भी बनाए गए हैं। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने `Newsspaace’ से कहा, `केंद्र सरकार की रुलिंग आने के बाद राज्य सरकार भी अपने फैसले लेगी’।

राज्यों की सहमति से बसें एक-दूसरे के यहाँ चलाई जाएंगी। राज्य के भीतर भी बसें चलाने को छूट दी गई है। रेड,ग्रीन और ऑरेंज के साथ ही कंटेनमेंट और बफर जोन भी बनाए जाएंगे। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोले जा सकते हैं लेकिन दर्शकों के बगैर। स्कूल-कॉलेज बंद ही रहेंगे। जिम, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, हर किस्म की विमान सेवाएँ तथा मेट्रो रेल सेवा बंद ही रहेंगी। होटल,बार और स्विमिंग पूल खोलने पर भी प्रतिबंध बरकरार है।

ऑनलाइन तथा डिस्टेन्स एजुकेशन को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया गया है। रेल, बस और एयर पोर्ट की कैंटीन खोल सकते हैं, लेकिन रेस्तरां बंद रहेंगे। वे होम डिलिवरी करने के लिए स्वतंत्र हैं। धार्मिक स्थल आम लोगों के लिए बंद ही रहेंगे। सांस्कृतिक, खेल, धार्मिक और सियासी आयोजनों पर रोक बनी रहेगी। चिकित्सा सेवा से जुड़े और एयर एंबुलेंस के साथ ही सुरक्षा बंदोबस्त के अंतर्गत विमान उड़ान भर सकेंगे।

रेड और ऑरेंज जोन के भीतर कंटेनमेंट जोन और बफर जोन स्थानीय प्रशासन तय करेगा। मेडिकल एमरजेंसी के अलावा इन जोन में किसी भी किस्म का आवागमन नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन में सिर्फ जरूरी कार्य ही होंगे। 65 साल से अधिक उम्र वालों, गर्भवतियों तथा 10 साल तक की उम्र के बच्चों को घर में रहने को कहा गया है। कर्फ़्यू के दौरान सिर्फ वही गतिविधियां हो सकेंगी, जिसकी अनुमति प्रशासन देगा। वही ऑर्डर भी जारी करेगा।

राज्य सरकारों से कहा गया है कि चिकित्सा-स्वास्थ्य और सफाई सेवाओं से जुड़े लोगों को बेरोक-टॉक आने-जाने देंगे। ऐसे ही सामान ढोने वाले वाहनों पर भी किसी किस्म की रोक नहीं लगाएंगे। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा, `केंद्र की रुलिंग कल मिल जाएगी। उसके बाद राज्य सरकार जोन के भीतर और छोटे जोन भी बनाएगी। अन्य फैसले भी लिए जाएंगे। बाकी केंद्र सरकार के सामान्य आदेश जस की तस लागू किए जाएंगे’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *