,

बुरी खबर:बर्बाद दिन, एक ही दिन में 15 कोरोना पॉज़िटिव पाए, 111 हुए केस

महामारी ने तेजी से पसारे पहाड़ में पाँव, रेकॉर्ड पॉज़िटिव केस एक दिन में

बढ़ती जा रही छूट, बढ़ते जा रहे कोरोना केस

Chetan Gurung

आज सुबह-सुबह जब रिपोर्ट आने लगी तो एक साथ 8 कोरोना पॉज़िटिव केस सामने आए। रात होते-होते 7 और जुड़ के ये तादाद 15 हो गई। फिक्र की बात ये है कि इनमें से 14 केस पहाड़ों में मिले। जिस तेजी से अब कोरोना केस बढ़ रहे हैं, उससे पहाड़ की शांत-सुरक्षित वादियाँ महामारी की चपेट में तेजी से आ रही हैं। राज्य का डबलिंग रेट भी बहुत तीव्रता से नीचे आ के 12 दिन रह गया है। कुल 111 केस कोरोना पॉज़िटिव के हो चुके हैं।

दिन की पहली रिपोर्ट में बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर में 2-2 कोरोना पॉज़िटिव मिले। पौड़ी और चमोली में भी 1-1 कोरोना पॉज़िटिव केस मिले। रात ढलते-ढलते 5 कोरोना पॉज़िटिव तो सीधे नैनीताल में मिले। 1 उधम सिंह नगर और 1 फिर पौड़ी में मिला। एक ही दिन में इतने अधिक और कंपकनपाने वाली तादाद में कोरोना पॉज़िटिव केस मिलने से अब सरकार के लिए चुनौती हो गई है कि पहाड़ों को कैसे इस महामारी से मुक्त रखें या फिर प्रकोप को कम से कम रखने की कोशिश की जाए।

ये सुबह की रिपोर्ट है।

अभी भी हजार से ज्यादा सैंपल के नतीजे आने शेष हैं। उनमें से कितने केस कोरोना पॉज़िटिव निकलेंगे, कहा नहीं जा सकता है। जिस तरह प्रवासियों के पहाड़ में अपने घर वापसी हो रही है, उससे तय है कि ये संकट आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ने वाला है। सरकार की अब तक की सारी कोशिशें और मेहनत पानी में जाती दिख रही हैं।

महाराष्ट्र, हरियाणा और गुजरात से आने वाले प्रवासी अब उत्तराखंड के लिए खतरा बन चुके हैं। पहाड़ के एक जिले के डीएम ने `Newsspace’ से कहा, `ये उन राज्यों की लापरवाही है, जहां से प्रवासियों को लाया जा रहा है। उनको ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए जिससे प्रवासियों को बसों-रेलों में बिठाने से पहले उनके कोरोना नेगेटिव होना सुनिश्चित हो सके। ऐसा लग रहा है कि वे अपनी समस्या सिर्फ बाहर करना चाह रहे हैं’।

शासन के एक अफसर के मुताबिक अब सोच लेना होगा कि आने वाली जिंदगी अब इसी महामारी और खतरे-सतर्कता के साथ ही जीना है। राज्य में अभी कोरोना पॉज़िटिव के ठीक होने का औसत 50 फीसदी और अभी भी हालात काबू में है। सिर्फ .84 फीसदी सैंपल ही अभी तक पॉज़िटिव आए हैं।  

केंद्र सरकार के ईशारे पर राज्य सरकार लगातार छूट देती जा रही है। इसके चलते लॉक डाउन दोपहर 4 बजे तक तो महज औपचारिकता भर रह गई है। बाजार में जम कर भीड़ भाड़ और ख़रीदारी हो रही है। सोशल डिस्टेन्सिंग को अपनाना नामुमकिन हो गया है। इस दौरान पुलिस भी किसी को कुछ नहीं कह रही है।

इसके चलते आने वाले दिनों में कोरोना पॉज़िटिव केस बहुत तेजी से बढ़ें तो ताज्जुब न होगा। सैलून और बारबर शॉप खुलने के बाद कोरोना पॉज़िटिव बढ़ने की आशंका कहीं अधिक बढ़ जाएगी। रात को मिलने वालों में पौड़ी वाला 25 वर्षीय युवक गुरुग्राम से, उधम सिंह नगर का 46 साला शख्स मुंबई से और नैनीताल जिले वाले पांचों भी बाहर से आए लोग हैं। इनकी उम्र 31, 50, 21 वर्ष (महिला), 19, 11 वर्ष (पुरुष) है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *