, ,

Breaking News:इस तरह चलेंगी बसें और ऑटो रिक्शे-टैक्सी

सरकार ने ऑरेंज-ग्रीन जोन में संचालन के कायदे तय किए

Chetan Gurung

सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोन में सार्वजनिक बसों, ऑटो रिक्शा तथा टैक्सियों के संचालन के लिए कायदे (standard operating procedure) तय कर दिए हैं। बसों का संचालन निर्धारित क्षेत्र से बाहर और अंतरराज्यीय मार्गों पर पूरी तरह प्रतिबंधित होगा।

परिवहन सचिव शैलेश बगौली की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अंतरराज्यीय मार्गों पर बसों के संचालन के लिए राज्य के नोडल अधिकारी, मंडलायुक्त और डीएम से मंजूरी लेना अनिवार्य होगा। बसों को अच्छे तरह सेनीटाइज़ करना होगा।

इसके साथ ही चालक, परिचालक और सभी संबन्धित उपकरणों (स्टेयरिंग, ब्रेक, गियर, सीट, दरवाजे और क्लच) को भी सेनीटाइज़ करते रहना जरूरी होगा। मुंह पर मास्क और हाथों में दस्ताने भी पहनने होंगे। लॉक डाउन 31 मई तक जारी है। ये बस संचालन व्यवस्था निर्धारित शहरों के लिए है।

ये भी तय किया गया है कि बसों को सिर्फ तय स्थानों पर रोका जाएगा। बस में तंबाकू, पान, गुटका और शराब का सेवन प्रतिबंधित होगा। थूकने पर भी सख्त रोक होगी। किसी को कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो तुरंत ही बस को किसी पुलिस स्टेशन पर ले जाना होगा। राज्य से बाहर वाहन ले जाने की सूरत में अनुमति पत्र साथ रखना होगा।

वाहनों का संचालन निर्धारित अवधि तक होगा। अतिरिक्त समय के लिए निर्धारित सक्षम अधिकारी से मंजूरी अनिवार्य होगी। सरकार ने बसों का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ करने की मंजूरी दी है। टैक्सी, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा के भी नियम बनाए गए हैं कि कितने लोग किस वाहन में चालक सहित बिठाए जा सकते हैं।

सभी के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना भी जरूरी होगा। आदेश सभी महकमों के शासन प्रमुखों, डीजीपी, आयुक्तों, जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को भेजे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *