,

मतलब की खबर:CBSE से पहले उत्तराखंड बोर्ड के `Exam’

जून में होंगे, 10वीं-12वीं के 3 दिन के पेपर बचे हैं  

केंद्र सरकार ने CBSE के निलंबित Exam कराने को दी मंजूरी

गर्मी की छुट्टियों पर मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक के बाद फैसला  

Chetan Gurung

केंद्र सरकार ने CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के बचे हुए प्रमुख पेपर्स के इम्तिहान कराने के लिए मंजूरी दे दी है। इसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाओं के अवशेष तथा अहम विषयों के इम्तिहान कराने का फैसला किया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने `Newsspace’ से कहा, `उत्तराखंड बोर्ड के बचे Exam हम CBSE बोर्ड से पहले करा लेंगे’।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर के जानकारी दी थी कि लॉक डाउन के कारण बोर्ड के परीक्षाओं को रोकना पड़ा था। राज्य शिक्षा बोर्ड, CBSE-ICSE से भी गुजारिशें आई थीं कि बची हुई बोर्ड परीक्षाएँ कराने की मंजूरी दी जाए। कॉलेज में प्रवेश के लिए 12वीं की परीक्षा तो हर हाल में कराना एक मजबूरी है।

केंद्र सरकार ने शर्तों के साथ परीक्षाएँ कराने की मंजूरी दी है। इसमें रेड जोन में परीक्षा न कराना, परीक्षा केन्द्रों पर सभी के लिए मास्क पहनना, थर्मल स्क्रीनिंग और सेनीटाइजेशन के बाद ही केंद्र पर प्रवेश की व्यवस्था, अन्य बोर्ड के परीक्षाओं को भी ध्यान में रख के अपनी परीक्षाएँ कराने और छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुँचने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था करना शामिल है।   

उत्तराखंड के शिक्षा सचिव सुंदरम ने कहा, `CBSE बोर्ड की परीक्षाएँ जुलाई 15 तक होनी हैं। उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाएँ जून में करा लेंगे। सिर्फ 3 दिन के पेपर बचे हुए हैं’। उन्होंने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं का भी मूल्यांकन वक्त पर हो जाएगा। नतीजे भी समय पर निकाल देंगे। कुछ ही देरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *