दिन की दूसरी रिपोर्ट में 19 पॉज़िटिव और मिले

नैनीताल 117 पॉज़िटिव संग शीर्ष पर

डबलिंग रेट 45 से लुढ़क कर 4.18 हुआ

Chetan Gurung

उत्तराखंड में कोरोना की दिन की दूसरी रिपोर्ट (19 पॉज़िटिव) आते ही आंकड़ा 317 पॉज़िटिव का हो गया। आज आधे दिन तक की रिपोर्ट में ही 53 कोरोना पॉज़िटिव केस राज्य भर में सामने आ गए थे। 32 अकेले झीलों के शहर नैनीताल में मिले। इस जिले में अब तक 117 केस पॉज़िटिव के सामने आ चुके हैं।

प्रवासियों की वापसी के साथ ही डबलिंग रेट तेजी से गिरा। अब ये 4.18 रह गया है। कुछ दिन पहले तक ये 45 दिन था। दिन की दूसरी रिपोर्ट में देहरादून के 4,उधम सिंह नगर के 8, चमोली के 5 और बागेश्वर के 2 केस सामने आए। इसके साथ ही बड़ी और चिंताजनक बात ये हुई कि अब पूरा राज्य ऑरेंज जोन में आ गया है। पहाड़ ग्रीन थे। जो लोग दूसरी रिपोर्ट में पॉज़िटिव पाए गए हैं वे दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र से आए हैं।  

कल जब 92 केस सामने आए तो तभी लग गया था कि अब प्रवासी जितनी बड़ी तादाद में आएंगे, उतने ही कोरोना केस बढ़ते जाएंगे। इसमें कोई शक नहीं कि देर रात तक पॉज़िटिव का आंकड़ा एक बार फिर काफी ऊपर जाएगा। जिस कोरोना डबलिंग रेट पर कुछ ही दिनों पहले तक सरकार नाज कर रही थी, वह 5 से नीचे आ गया है।

डबलिंग रेट यानि, तेजी से कोरोना फैलने की रफ्तार। जितना कम उतना घातक। सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 58 लोग ठीक हो कर घर गए हैं। 239 लोग अभी भी अस्पतालों में भर्ती हो के ईलाज करा रहे हैं। ऋषिकेश में 3, देहरादून शहर में 2, रूड़की में 3, भगवानपुर में 1, लंढोरा में 1, बाजपुर, जसपुर, काशीपुर और किच्छा में 1-1 कंटेनमेंट जोन अभी हैं।

75 पॉज़िटिव के साथ देहरादून दूसरे और 43 पॉज़िटिव के साथ उधम सिंह नगर तीसरे नंबर पर है। नैनीताल में जो लोग पॉज़िटिव पाए गए वे मुंबई से हरिद्वार रेल से फिर वहाँ से बसों से पहुंचे थे। अभी तक 3 कोरोना पॉज़िटिव की मृत्यु भी हो चुकी है, लेकिन सरकार के मुताबिक ये मौतें कोरोना पॉज़िटिव होने के कारण नहीं हुई। उनकी मौत की वजह अन्य रोग थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here