मुकुट में एक और ताज:NIRF-2020 रैंकिंग:देश के टॉप-129 विवि में शुमार

इंजीनियरिंग-उच्च शिक्षा की दुनिया में उड़ान भर रहे नौजवान अग्रवाल बंधु

देश-दुनिया के शीर्ष कॉर्पोरेट्स-मल्टीनेशनल कंपनियों को श्रेष्ठ इंजीनियर देने में अव्वल

Chetan Gurung

22 साल पहले एक सपना देखा था। दो भाइयों अनुज और अमित अग्रवाल ने। युवाओं को श्रेष्ठ गुणवत्तायुक्त उच्च और तकनीकी शिक्षा से दो-चार कराने का। आज उनका DIT विश्वविद्यालय देश और दुनिया में डंका बजा रहा है। शीर्ष कॉर्पोरेट्स और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में इस विवि के युवा लगातार बड़े और आकर्षक पैकेजों में जा रहे हैं। NIRF-2020 रैंकिंग में DIT को इस बार देश की शीर्ष 150 संस्थानों में जगह दी गई है। ये उपलब्धि इसलिए बड़ी हो जाती है कि इसमें 1071 संस्थान शामिल थे।

अनुज अग्रवाल:Chairman:DIT:कामयाबी की उड़ान

विवि को NIRF रेटिंग में तकरीबन 35 अंक मिले। इस उपलब्धि से खुश विवि के Chairman अनुज अग्रवाल ने `Newsspace’ से कहा, `DIT में सिर्फ इस पर ज़ोर नहीं दिया जाता कि किसी तरह छात्रों-छात्राओं को डिग्री दे दी जाए। हमारा मकसद है कि उनके भीतर उद्योगों को करीब से समझने का गुण विकसित हो। यही आगे काम आती है’। उन्होंने NIRF रैंकिंग में शानदार कामयाबी के लिए विवि के काबिल शिक्षकों को पूरा श्रेय दिया।

DIT को हाल ही में QSI-GAUGE-`Diamond’ रेटिंग भी मिली थी। उत्कृष्ट फ़ैकल्टी के लिए Diamond रेटिंग लेने वाला ये दूसरा विवि है। ISO-21001:2018 प्रमाणित होने वाला देश का इकलौता विवि है। अनुज के मुताबिक विवि की कोशिश सीखने के तौर-तरीकों को बेहतर और सरल व रोचक बनाना है। इससे पढ़ाई के प्रति युवाओं में ललक और दिलचस्पी बढ़ती है। साथ ही पेशेवर जीवन में आगे बढ़ने के लिए जो अतिरिक्त ज्ञान चाहिए, वह भी हासिल होता है।

DIT की कामयाबी इस बात की भी है कि उसके छात्र-छात्राओं को शोध-अनुसंधान के लिए खूब प्रयोजक मिल रहे हैं। युवा भाइयों और खास तौर पर अनुज की मेहनत का फल यहाँ से पास आउट होने वाले युवाओं को भरपूर मिल रहा है। दुनिया की तकरीबन सभी बड़ी कंपनियों को वह कई सालों से अपने श्रेष्ठ इंजीनियर मुहैया करा रहे हैं।

अमेज़न, रिलायंस, इन्फोसिस, महेन्द्रा एंड महेन्द्रा, विप्रो, एचसीएल, एडोब, अशोक लेलेंड,प्रिज्म जॉनसन,हेलोनिक्स, फैनोक, फिस, यूएनओ मिंडा, कोग्निजान्ट टेक्नोलोजी सरीखी दिग्गज कंपनियाँ सिर्फ मिसाल हैं। इन कंपनियों में DIT के तमाम युवा आज शानदार-आकर्षक पैकेज पर उच्च और अहम पदों को संभाल रहे हैं।

शिक्षा के क्षेत्र के साथ ही समाज और राष्ट्र सेवा में भी दोनों भाइयों की अहम भूमिका सदा रही है। covid-19 प्रकोप के दौरान भी DIT और Mother Gruop Unison ने लोगों को दावा, भोजन और अन्य किस्म की तमाम सुविधाएं प्रदान कीं। CM Care में भी मोटी रकम योगदान के तौर पर दी। अनुज का कहना है, `हम साफ-सच्चे और ईमानदार हैं। देश को श्रेष्ठ इंजीनियर देना हमारा ध्येय है, और इससे जुड़े मानदंडों को हम लगातार ऊंचा करते रहने में यकीन करते हैं’।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here