Home उत्तराखंड Big News:जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें नौकरशाह वरना कार्रवाई:ओमप्रकाश (नए CS)

Big News:जनप्रतिनिधियों का सम्मान करें नौकरशाह वरना कार्रवाई:ओमप्रकाश (नए CS)

0
7

कोरोना वैक्सीन में 3-4 महीने और:मज़बूत हुआ है Health System

अफसरों को उनकी रुचि के मुताबिक दिए जाएंगे महकमे

Chetan Gurung

ये लोकतन्त्र है। जनप्रतिनिधि (MLA) जन इच्छा से चुनाव जीत के आए हैं। वे अवाम की उम्मीदों को पूरा करने के लिए हैं। नौकरशाहों को जनप्रतिनिधियों के सही और विधि मान्य अपेक्षाओं को पूरा करना होगा। ऐसा नहीं होता है तो फिर उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई होगी। मुख्य सचिव का कार्यभार संभालने के बाद शुक्रवार को पहली ही प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओमप्रकाश ने नौकरशाहों को सीधे-सपाट लहजों में ये चेतावनी दे दी।

मुख्य सचिव का कार्यभार संभालने के बाद ओमप्रकाश ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से शिष्टाचार भेंट की।

उन्होंने जनप्रतिनिधियों को अफसरों से प्रोटोकॉल न मिलने की शिकायत पर कहा कि लोकतन्त्र में सहमति-असहमति दोनों के लिए स्थान और सम्मान है। दिक्कत तब होती है जब दोनों के मध्य संवादहीनता रहती है। अफसरों को उनकी इच्छा के मुताबिक महकमे दिए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर इस पर चर्चा होती है। अक्सर अफसरों की रुचि देख के महकमे दिए जाते हैं। नौकरशाहों में जो महकमे मिल जाए उसी में दिलचस्पी कायम करने की भी काबिलियत होती है।

नए मुख्य सचिव ने लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार उनके साथ है। उनकी इच्छा के मुताबिक कार्य करेगी। जिस सीमा तक उनकी समस्याओं का समाधान मुमकिन है, उस सीमा तक जाने की कोशिश की जाएगी। कोरोना संकट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसका वैक्सीन आने में अभी 3-4 महीने और लग सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इस महामारी के कारण राज्य का Health System मजबूत हुआ है। इसका दूरगामी लाभ मिलेगा।

ओमप्रकाश ने कहा कि आत्म निर्भर भारत बनाने के लिए निजी या सरकारी क्षेत्रों में लाभार्थियों को सेवायोजित करने के लिए तेजी से कार्य हो रहे हैं। अर्थ व्यवस्था को कैसे सुधारा जाए और वापिस लौट आए 10 लाख प्रवासियों को कैसे राज्य में रोजगार मुहैया कराए जाए, ये पहली चुनौती है। कृषि-उद्यान और लघु-मध्यम-सूक्ष्म उद्योगों पर सरकार फोकस रखेगी। 1987 बैच के ओमप्रकाश ऐसे पहले मुख्य सचिव बने, जिन्होंने कार्यभार दफ्तर में ग्रहण नहीं किया।

ये औपचारिकता विश्वकर्मा भवन के पंचम तल में निभाई गई। आज तक सभी नए मुख्य सचिवों ने अपने कार्यालय में ही कार्यभार ग्रहण किया। कोरोना संकट के कारण सोशल डिस्टेन्सिंग के मद्देनजर वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली हाल में कार्यभार छोड़ने-लेने की औपचारिकता निभाई गई। इससे पहले इसी हाल में रिटायर्ड मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह को विदाई और नए मुख्य सचिव के स्वागत की रस्म निभाई गई।  

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page