Home उत्तराखंड Ashok का 3 साला `DGP’ मार्ग और साफ:V Vinay चले फिर IB

Ashok का 3 साला `DGP’ मार्ग और साफ:V Vinay चले फिर IB

0
19

AP अंशुमन को फिर इंटेलिजेंस चीफ की कमान:मणिकांत बागेश्वर के SP

Chetan Gurung

IB again:ADG V Vinay Kumar

उत्तराखंड के नए DGP के तौर पर अशोक कुमार का तख्त पर बैठना वैसे तो एकदम तय था, लेकिन V Vinay कुमार की फिर से Intellegence Bureau में वापसी ने उनको हल्की-फुल्की चुनौती की रही-सही आशंका भी खत्म कर दी। 64 दिन बाद 30 नवंबर को वह उत्तराखंड के नए पुलिस प्रमुख की ज़िम्मेदारी संभालेंगे। AP अंशुमन को एक बार फिर इंटेलिजेंस-सिक्योरिटी चीफ की कमान सौंपी गई है। मणिकान्त मिश्र को बागेश्वर का SP बना दिया गया है।

AP अंशुमन
IG Anshuman AP:the new Intellegence-Security Chief

अशोक कुमार के पुलिस महानिदेशक बनने से V विनय कुमार के लिए भविष्य में भी इसी कुर्सी पर बैठने के अवसर बहुत कमजोर दिखते हैं। वह अशोक (1989) से एक बैच जूनियर (1990) हैं। उम्र में एक महीने बड़े हैं। यानि रिटायरमेंट अशोक से पहले है। बीच में न छेड़ा गया तो 15 नवंबर 2023 तक अशोक DGP रहेंगे। 21 अक्टूबर 2023 को विनय का रिटायरमेंट है। अशोक के पास DGP की ज़िम्मेदारी 3 साल रहेगी। अपनी संभावनाएं कम और IB में फिर से बुलावा आ जाने के कारण विनय ने प्रतिनियुक्ति पर जाने का फैसला किया।

विनय भी बेहद काबिल और शानदार प्रतिष्ठा वाले IPS अफसरों में शुमार होते हैं। 1994 में वह देहरादून में सहायक SP और CO City-2 हुआ करते थे। पहले भी वह IB में बहुत लंबा वक्त शानदार ढंग से गुजार चुके हैं। वह उत्तराखंड में IB के चीफ रह चुके हैं। मौजूदा DGP अनिल रतूड़ी 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। उसी दिन वह अशोक को चार्ज सौंपेंगे ये तय है। अशोक अभी कानून-व्यवस्था को संभाल रहे हैं।

SP Bageshwar Manikant Mishra

हकीकत ये है कि पुलिस महकमे को काफी वक्त से वही दौड़ा रहे हैं। 1997 बैच के IG (P and M) V मुरुगेशन को प्रभारी ADG (प्रशासन) का जिम्मा भी PHQ में दे दिया गया है। इस ज़िम्मेदारी को भी विनय कुमार संभाल रहे थे। 1998 बैच के अंशुमन को खुफिया विभाग और सुरक्षा की ज़िम्मेदारी भी दे दी गई है। विनय कुमार के IB के लिए कार्यमुक्त होने के बाद वह इस ज़िम्मेदारी को संभालेंगे। उनके पास IG (जेल-Radio) भी बना रहेगा। वह पहले भी खुफिया महकमे के प्रमुख की कुर्सी संभाल चुके हैं।

मुरुगेशन भी विनय के कार्यमुक्त होने के बाद उनकी जगह प्रशासन संभालेंगे। मणिकान्त पहली बार SP के तौर पर जिला संभालेंगे। उनको बागेश्वर भेजा गया है। वह SP-CID देहरादून सेक्टर थे। बागेश्वर की SP रचिता जुयाल को राज्यपाल का ADC बनाने के आदेश कल ही जारी हो गए थे। मणिकान्त की जगह PPS अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह को भेजा गया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page