देवभूमि में कमजोर पड़ा Covid-19:मौतों पर लगाम लगे तो बात

वैक्सीन आने तक लापरवाही न बरतें:CM

Chetan Gurung

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत:जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं

मंगलवार का दिन कोरोना केसों के नजरिए से उत्तराखंड के लिए मंगलकारी रहा। 24 घंटे में सिर्फ 241 केसों के सामने आने से ये भी एहसास हो रहा कि देवभूमि में महामारी के पैर अब उखड़ रहे। फिक्र की बात सिर्फ ये है कि आज फिर 13 कोरोना मरीज दम तोड़ गए। इनमें से 12 की उम्र 50 साल या इससे अधिक थी। सबसे ज्यादा 6 मौतें AIIMS ऋषिकेश में हुईं। आज मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने लोगों को सचेत किया कि भले लॉक डाउन खत्म हो गया है लेकिन कोरोना वायरस बना हुआ है। जब तक उसका ईलाज नहीं निकलता, लापरवाही घातक होगी।

खास बात ये है कि जितने कोरोना केस अब राज्य भर में 24 घंटे में सामने आ रहे हैं, उतने कभी अकेले देहरादून या फिर हरिद्वार-उधम सिंह नगर में मिला करते थे। इस लिहाज से उत्तराखंड ने महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में अच्छी कामयाबी हासिल की है। देहरादून में आज सिर्फ 90 केस मिले। उधम सिंह नगर में तो महज 8 पॉज़िटिव केस निकले। हरिद्वार में भी 37 और नैनीताल में 23 पॉज़िटिव मरीज सामने आए। जो दोनों जिलों के पुराने रेकॉर्ड को देखते हुए नाम मात्र के हैं।

मौतें बेशक आज काफी हुईं। इनमें सिर्फ एक की उम्र 39 साल थी। बाकी सभी 50 साल से ऊपर के थे। हिमालयन इंस्टीट्यूट में 3 और महंत इंद्रेश मेडिकल कॉलेज देहरादून में 2 तथा सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज और कैलाश अस्पताल में भी 1-1 मौत हुईं। 58601 पॉज़िटिव केस राज्य में अब तक हो चुके हैं। इनमें से 51862 ठीक हुए हैं। 5364 एक्टिव केस हैं। 946 मौतें कोरोना से हुई हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कोरोना की ताजा स्थिति पर कहा कि राज्य में महामारी पर काफी हद तक काबू पाया गया है लेकिन लापरवाही कतई नहीं होनी चाहिए।

त्रिवेन्द्र ने कहा कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक इसके खिलाफ लड़ाई को कमजोर नहीं होने देना है। जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं का सिद्धान्त अपनाए रखना होगा। साथ ही दो गज की दूरी-मास्क और बार-बार साबुन से हाथ धोना नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बड़ी जंग में हर देशवासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कंधे से कंधा मिला के खड़ा है। कोरोना वैक्सीन आने की दशा में आवश्यक कार्यवाही के लिए राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर लिया गया है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here