मास्क पहनें-सोशल डिस्टेन्सिंग रखें-सेनिटाइजर इस्तेमाल करें:सरकार की नसीहत

Chetan Gurung

उत्तराखंड सरकार ने Covid-19 को काबू में करने के लिए टेस्टिंग बढ़ाने का फैसला किया है। CM के सचिव और वित्त-चिकित्सा-स्वास्थ्य की ज़िम्मेदारी संभाल रहे अमित सिंह नेगी ने पत्रकारों से कहा कि अभी पहाड़ों में 48 और मैदानों में 24 घंटे में टेस्टिंग रिपोर्ट तैयार करने की कोशिश की जा रही है।

नेगी ने मीडिया सेंटर (सचिवालय) में कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर दीपावली के अवसर पर बाजारों में भीड़-भाड़ के अंदेशे तथा भारत सरकार द्वारा सर्दी के मौसम की शुरूआत के दृष्टिगत प्रदेश में इस सम्बन्ध में सतर्कता बरतने के लिये एडवाइजरी जारी की गई थी। सभी जिलाधिकारियों-वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों-SP-विभागाध्यक्षों के माध्यम से व्यापारियों एवं आम जनता को निरंतर एहतियात बरतने के लिये जागरूक किया जा रहा है।

लोगों से लगातार मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, सेनेटाईजर के प्रयोग आदि सुरक्षा के उपायों पर विशेष ध्यान देने को कहा जा रहा है। कोविड- 19 की रोकथाम एवं इस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए आयुष्मान भारत  ऑफिस में हेल्पलाईन स्थापित की गई है। आयुष्मान भारत के अंतर्गत उपलब्ध डाटा के आधार पर कंट्रोल रूम के लगभग 40 टेलीफोन लाइनों के जरिये प्रतिदिन 3-4 हजार लोगों में सम्पर्क कर उनके हाल-चाल लिये जा रहे हैं।

स्वास्थ्य सचिव के अनुसार किसी में बेसिक लक्षण पाए जाते हैं तो उनके उपचार के साथ ही नमूना लेने की व्यवस्था है। कोरोना से प्रभावित लोगों को इलाज में देरी नहीं करनी चाहिए। किसी को भी इससे सम्बन्धित कोई परेशानी हो रही हो तो उन्हें अपने इलाज में शीघ्रता से चिकित्सकों का परामर्श ले लेना चाहिए। इलाज में विलम्ब होने पर खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग रेट 10-12 हजार प्रतिदिन है। इसको बढ़ाया जा रहा है।

सचिव (मुख्यमंत्री) नेगी ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि सभी सचिव अपने विभागाध्यक्षों एवं अधीनस्थ अधिकारियों के साथ माह में एक दिन विभागीय कार्यकलापों के साथ ही केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेंगे। जिलों के प्रभारी सचिवों को भी अपने प्रभार वाले जनपदों में जाकर योजनाओं की जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा एवं फ्लैगशिप प्रोग्राम, स्वरोजगार योजनाओं आदि का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here