Chetan Gurung

1989 बैच के IPS अफसर अशोक कुमार अगले पुलिस महानिदेशक होंगे। शासन ने राज्यपाल की मंजूरी के बाद शुक्रवार को उनकी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए। 30 नवंबर को मौजूदा DGP अनिल रतूड़ी के रिटायर होने पर उसी दिन वह DGP की ज़िम्मेदारी संभाल लेंगे।

57 साल के अशोक कुमार के पास DGP के तौर पर काम करने का लंबा और पर्याप्त वक्त रहेगा। उनका रिटायरमेंट नवंबर 2023 को है। अभी वह DG (कानून-व्यवस्था) हैं। अशोक का पुलिस चीफ बनना तय था। उनको चुनौती देने वाला कोई नहीं था। उनसे वरिष्ठ MA गणपति और एक बैच जूनियर V Vinay Kumar का नाम भी DGP के पैनल में शामिल था, लेकिन उपलब्ध सिर्फ अशोक ही थे। गणपति DGP रह चुके हैं। वह प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार में चले गए हैं। विनय भी हाल ही में प्रतिनियुक्ति पर IB में जा चुके हैं।

नए पुलिस प्रमुख जन सामान्य के साथ करीबी रखने के साथ ही सामाजिक तौर पर भी सक्रिय रहने की प्रतिष्ठा रखते हैं। उनके कार्यकाल में पुलिस की कार्यशैली में निश्चित रूप से बदलाव आने की उम्मीद जताई जा रही है। उनकी पुलिस जीवन और अनुभवों पर आधारित `खाकी में इंसान’ ख़ासी प्रसिद्ध हुई और खूब पढ़ी गई। खेलों के शौकीन हैं। पूरा परिवार बैडमिंटन प्रेमी और खिलाड़ी है। उनकी छोटी बेटी कुहू गर्ग अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। देश का नाम अपने प्रदर्शन से रोशन कर रही हैं। ये पहले से तय था कि अनिल रतूड़ी के बाद वही DGP बनेंगे। गृह सचिव नितेश कुमार झा की तरफ से संयुक्त सचिव (गृह) ओमकार सिंह ने अशोक के DGP बनाए जाने के आदेश जारी किए। इससे पहले उनको Pay Matrix-स्तर 17 में प्रोन्नत किया गया।

IPS में DGP बाकी DG से एक वेतनमान ऊपर होते हैं। यही वजह होती है कि किसी जूनियर को DGP बनाने का जोखिम या झंझट आम तौर पर सरकार कभी भी लेना आम तौर पर पसंद नहीं करती है। उत्तराखंड में ऐसा हो चुका है। 1975 बैच के आलोक बिहारी लाल को सुपर सीड कर के 1976 बैच के सुभाष जोशी को जब DGP बनाया गया था तो लाल फैसले को चुनौती देने हाई कोर्ट चले गए थे। हाई कोर्ट ने उनकी चुनौती को जायज ठहराया। इसके बाद लाल को भी DGP का स्केल मिला। भले तब तक दोनों ही अफसर सेवा से रिटायर हो चुके थे। IAS कैडर में जरूर किसी भी ACS को Chief Secretary बनाया जा सकता है। ये पूरी तरह CM या फिर सरकार की इच्छा पर निर्भर करता है कि किसको नौकरहशाही का बॉस बनाया जाए। CS-ACS का वेतनमान समान होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here