परिवार को दी 10 लाख की आर्थिक मदद:बाकियों को भी दिखाई असली मदद की राह

Chetan Gurung

डॉ. कमल घनसाला:हर जरूरतमन्द शहीद आश्रित परिवारों की मदद को हाजिर

Graphic Era विवि प्रबंधन ने शहीद राकेश डोभाल के बच्चों की स्कूली पढ़ाई का भी जिम्मा उठाने का फैसला किया है। प्रबंधन की अहम ओहदेदार राखी घनसाला ने खुद घर जा के शहीद की पत्नी को विवि ग्रुप की तरफ से 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद बतौर चेक प्रदान किया।

शहीद राकेश डोभाल की पत्नी को 10 लाख का चेक उनके घर ऋषिकेश जा के प्रदान करती Graphic Era विवि बोर्ड की ओहदेदार राखी घनसाला

BSF के सूबेदार डोभाल की बेटी दित्या की उच्च शिक्षा का पूरा खर्च और ज़िम्मेदारी उठाने का ऐलान Graphic Era बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. कमल घनसाला कर चुके हैं। अब उन्होंने ये ऐलान भी कर दिया है कि सिर्फ उच्च शिक्षा ही नहीं बल्कि अच्छे स्कूल में पढ़ाई का पूरा खर्च GE ग्रुप ही उठाएगा। विडम्बना है कि शहीद की पत्नी इन दिनों गर्भवती है। उसके पास अभी कोई नौकरी भी नहीं है।

ये भी संभव है कि सरकार की तरफ से कोई मदद नौकरी के संबंध में न मिलने पर विवि समूह इस दिशा में भी विचार करेगा। विवि प्रबंधन की अहम ओहदेदार राखी ने ऋषिकेश में शहीद के घर पर ही उनकी पत्नी को आर्थिक सहयोग राशि का चेक प्रदान किया। उन्होंने शहीद को श्रद्धांजली अर्पित करने के साथ ही देश के प्रति उनकी शहादत को अप्रतिम करार देते हुए हर मुमकिन मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने बेटी के साथ भी बातचीत की और उसको दिलासा दिया।

GE विवि समूह की तरफ से उठाया गया ये कदम इसलिए अहम है कि अभी तक इस किस्म की मदद के लिए कोई निजी या सरकारी संस्थान सामने नहीं आया है। युद्ध शहीद का दर्जा शांतिकाल में न मिलने के कारण उनके आश्रितों के सामने भविष्य में तमाम दिक्कतें गुजर-बसर को ले के आती रही हैं। 10 लाख की आर्थिक मदद और मुफ्त शिक्षा का जिम्मा भी उठा के GE और डॉ. घनसाला ने सरकार तथा अन्य संस्थाओं-समूहों के सामने मिसाल पेश की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here