Home उत्तराखंड Covid-19 से जंग::मास्क तो ठीक लेकिन सोशल डिस्टेन्सिंग नामुमकिन

Covid-19 से जंग::मास्क तो ठीक लेकिन सोशल डिस्टेन्सिंग नामुमकिन

0
7

Chetan Gurung

DM (Dehradun) Dr.Asheesh Shriwastava

Covid-19 के बढ़ते मामलों और इसकी गंभीरता का बैरोमीटर देखने के बाद सरकार के निर्देश पर DM डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने सभी SDM’s को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग को ले के सख्ती बरतने की हिदायत दी है। सवाल ये है कि कार और दोपहिया वाहनों में ये दो गज की दूरी मुमकिन ही नहीं तो फिर इस फरमान का अनुपालन क्या सिर्फ बाजार-सड़कों पर पैदल वालों को ही करना है! देश के PM-पूर्व डिप्टी PM और राज्य सरकार के लोग ही सोशल डिस्टेन्सिंग की धज्जियां बार-बार उड़ा रहे हैं।

कुछ दिन पहले PM नरेंद्र मोदी और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की केक खिलाते-खाते तस्वीर सामने आई थी। दोनों ने कोई मास्क नहीं पहना था। न ही दो गज की दूरी का पालन दिखा। विशाल चुनावी जनसभाएँ हो रहीं। बाजार खोल दिए गए हैं। दफ्तरों-संस्थाओं में काम चल रहा है। बसें-टैक्सियाँ-विमान सेवाएँ चालू हो गई हैं। कहीं भी दो गज की दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। दो पहिया वाहनों में 3 लोगों की सवारियाँ तक बाजार में देखी जा सकती है। दो का बैठना तो आम है।

कारों में दो गज की दूरी नहीं होती। चाहे कितनी बड़ी भी क्यों न हो। दो गज की दूरी का पालन करने के लिए सरकार को तमाम जतन करने पड़ेंगे। हमेशा जबर्दस्त भीड़ से अटे रहने वाले देहरादून के मुख्य बाजार पल्टन बाजार-धामावाला-हुनुमान चौक-प्रेमनगर बाजार में प्रशासन तन दूरी के कायदे को लागू कर सकेगी, इसमें संदेह है। खुद को आदर्श के तौर पर पेश करना होगा। DM ने देहरादून में बढ़ते कोरोना केसों के मद्देनजर उप जिलाधिकारियों को सख्त ताकीद की है कि वे जरूरत पड़े तो बिना मास्क और दो गज दूरी न बरतने वालों पर सख्ती कर सकते हैं। मास्क वाला आदेश जरूर व्यावहारिक है। कलेक्टर की ये आशंका सही हो सकती है कि सर्दियों में महामारी और अधिक बढ़ सकती है। रोजाना की कोरोना रिपोर्ट इसकी ओर इशारा कर रही है।

SDM’s को हिदायत दी गई है कि वे बाज़ारों और सार्वजनिक स्थानों पर अचानक निरीक्षण करें। जो भी कोरोना हिदायतों का पालान नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई करें। दुकानदारों को भी निर्देश दें कि वे भी ग्राहकों से दो गज की दूरी और मास्क पहनने की हिदायत का पालन कराएं। आज राजधानी में 119 लोगों का चालान मास्क न पहनने पर किया गया। 19920 लोगों को देहरादून में अभी तक कोरोना हो चुका है। 1196 लोगों का अभी भी ईलाज चल रहा है। डॉ. आशीष के अनुसार जिले में अलग-अलग अस्पतालों में 175 ICU बेड रिक्त हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page