नैनीताल (113) में भी काबू नहीं आ रहा कोरोना:राज्य में 8 मौत

Chetan Gurung

सरकार की तमाम कोशिशों और प्रशासन की सख्तियों-प्रतिबंधों के बावजूद राजधानी देहरादून में महामारी काबू में नहीं आ रही है। बुधवार को फिर 230 नए केस सामने आए। नैनीताल (113) भी लगातार शतक लगा रहा है। अच्छी बात ये है कि शुरुआती दौर में बहुत बुरा प्रदर्शन कर रहे हरिद्वार तथा उधम सिंह नगर में हालात पहले बहुत बेहतर दिख रहे हैं। 564 नए केस पिछले 24 घंटों में सामने आए।

देहरादून के हालात न सुधरने के चलते DM आशीष श्रीवास्तव न सिर्फ सीमाओं पर कोरोना टेस्टिंग करा रहे हैं, बल्कि क्रिसमस और नए साल के आगमन पर होटलों-रेस्तराओं में होने वाली विशेष पार्टियों तथा सार्वजनिक आयोजनों पर आपदा एक्ट के अंतर्गत सख्ती से रोक लगा दी है। पहले से ही मायूस कारोबारियों के चेहरों पर इससे उदासी छा गई है।

ताज्जुब की बात ये है कि जिला प्रशासन और सरकार में किसी किस्म का कोई तालमेल नजर नहीं आता है। पर्यटन मंत्री और सरकार के अफसर पर्यटकों को उत्तराखंड में क्रिसमस तथा नए साल का जश्न मनाने की दावत दे रहे। जिला प्रशासन ने दोनों ही मौकों पर होने वाले आयोजनों को प्रतिबंधित कर दिया है। होटलों की बुकिंग पर स्थानीय प्रशासन के आदेश से बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

कोरोना को ले के एक और उलटबांसी टेस्टिंग को ले के देखने को मिल रही है। सरकार अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराने हक में बोल रही है। जिला प्रशासन ने बिना डॉक्टर की पर्ची के टेस्टिंग पर रोक लगा दी है। साथ ही सामूहिक टेस्टिंग से पहले भी प्रशासन की मंजूरी को अनिवार्य किया हुआ है। इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने `News Space’ से कहा कि उनकी निकट संबंधी RT-PCR टेस्ट कराने लैब गए थे। लैब ने बिना डॉक्टर की पर्ची के टेस्ट करने से मना कर दिया।

उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्होंने प्रभारी स्वास्थ्य सचिव डॉ. पंकज पांडे से संपर्क किया। डॉ. पांडे ने इस बात से इनकार किया कि सरकार ने ऐसी कोई व्यवस्था टेस्टिंग के लिए की है। सरकार की कोशिशें किस कदर नाकाम साबित हो रही, ये राज्य और देश की राष्ट्रीय रिकवरी दर से जाहिर हो जाता है। उत्तराखंड इस दर में बहुत पिछड़ा हुआ है। आज राज्य में कोरोना से 8 मरीजों की मौत भी हुई। सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में 13 साल की एक किशोरी ने भी दम तोड़ा।

1447 मौतें अब तक कोरोना से राज्य में हुई हैं। 5507 एक्टिव केस राज्य में हैं। 547 मरीज एक दिन में ठीक हुए। 87940 केस राज्य में अब तक पॉज़िटिव पाए गए हैं। 79888 अब तक ठीक हुए हैं। देहरादून 26179 केसों के साथ सबसे आगे है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here