Good News::दमदार अनिल बलूनी आगे आए हैं::1 सितंबर से देहरादून-पिथौरागढ़ Flight शुरू

0
98

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने किया वादा:20 Seater विमान नियमित चलेगा

गौचर-चिन्यालीसौण-कुमायूं में International Airport पर भी हुई चर्चा

Chetan Gurung

पिथौरागढ़-देहरादून विमान सेवा शुरू हुई थी तो मंत्री प्रकाश पंत (अब दिवंगत) की कोशिशों को काफी सराहा गया था

आखिर पिथौरागढ़-देहरादून के बीच साल भर से अधिक समय से ठप्प विमान सेवा शुरू होने की पक्की उम्मीद बंध गई है। MP और BJP के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने इसकी कमान हाथों में लेते हुए आज उत्तराखंड के मंत्री बिशन सिंह चुफाल संग केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से 1 सितंबर से ये विमान सेवा बहाल करने का वादा ले लिया।

अनिल को बीजेपी के उन चंद नेताओं शुमार किया जाता है, जो न सिर्फ पार्टी और केंद्र सरकार में रसूख रखते हैं बल्कि PM नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के भी बेहद करीबी और विश्वासपात्र समझे जाते हैं। उन्होंने उत्तराखंड से जुड़े जितने भी कार्यों का बीड़ा उठाया, सभी पूरे हुए हैं। पिथौरागढ़ चीन और नेपाल सीमा से सटे होने और सबसे दूर होने के कारण हमेशा ही विमान सेवा की सबसे अधिक दरकार वाला जिला माना जाता रहा है।

वहाँ के लोग इस विमान सेवा को जल्द बहाल करने की मांग सरकार से करते रहे हैं, लेकिन शुरू होने की कोई गुंजाइश कभी नहीं दिखी। राज्य सरकार ने अपने विमान को ही सेवा में लगाने की मंजूरी केंद्र सरकार से मांगी थी। जो नहीं मिली। स्थानीय लोगों की इस अहम मांग के चलते BJP के पिथौरागढ़ के नेता भी परेशान हैं कि कहीं विधानसभा आम चुनाव में पार्टी-प्रत्याशियों को इसका खामियाजा न भुगतना पड़े।

कुछ समय तक चलने के बाद ये विमान सेवा पहले तो तकनीकी वजह से फिर बाद में ऑपरेटर कंपनी और सरकार के बीच मतभेदों के चलते शुरू नहीं हो पाई। केंद्र सरकार की उडान योजना का हिस्सा होने के कारण ये विमान सेवा सिर्फ 15 सौ रुपए में चल रही थी। इससे लोग 25 मिनट में देहरादून-पिथौरागढ़ जा-आ रहे थे। बलूनी ने कहा कि हरदीप पुरी से वह इस मुद्दे पर हर 10-12 दिनों में तब तक मिलते रहेंगे जब तक कि सेवा शुरू नहीं हो जाएगी।

इसके साथ ही चिन्याली सौण-गौचर विमान सेवा के लिए भी उन्होंने आज केन्द्रीय उड्डयन मंत्री से बात की। कुमायूं में अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने के बारे में भी दोनों के बीच चर्चा हुई। बलूनी के केंद्र सरकार में प्रभाव को देखते हुए सभी प्रयासों में कामयाबी मिलने की उम्मीद है। पिथौरागढ़-देहरादून विमान सेवा वास्तव में शुरू हो जाएगी, सिर्फ बयानबाजी नहीं होगी, ये तय माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here