PCS टॉपर ललित रयाल ने सरकार का कुछ तो बिगाड़ा ही होगा! यूं ही कोई बेवफा नहीं होता:7 के तबादले:फिर भी नजरअंदाज

0
54

तकरेबान खाली बैठे हैं PCS एसोसिएशन के अध्यक्ष:अरविंद पांडे की Main Stream में वापसी

Chetan Gurung

अपने बैच (2005) के टॉपर और Uttarakhand PCS Association के अध्यक्ष ललित मोहन रयाल आज राज्य सिविल सेवा के 7 अफसरों के तबादलों के बावजूद फिर नजर अंदाज कर दिए गए। उनको फिर कोई खास ज़िम्मेदारी नहीं मिली। खास खबर ये है कि एक बार अरविंद पांडे की मुख्य धारा में वापसी हो गई। उनको Siidcul का GM बना दिया गया।

सरकार ने आज जिन 7 अफसरों के तबादले किए उनमें रामदत्त पालीवाल, मो. नासिर, जगदीशलाल, प्रकाशचन्द्र दुमका, अरविंद पांडे, विवेक राय और परितोष वर्मा शामिल हैं। लंबे समय से खाली बैठे ललित मोहन को ले के संभावना जताई जा रही थी कि जब भी PCS अफसरों के तबादले होंगे, उनको भी कुछ न कुछ अहम काम-ज़िम्मेदारी जरूर दी जाएगी। ये भी अभी तक पता नहीं चला है कि आखिर अपने बैच के सबसे प्रतिभावान और सबसे साफ-सुथरी प्रतिष्ठा रखने वाले ललित के साथ सरकार की नाराजगी आखिर किस लिए है। है भी या नहीं। क्यों उनका नाम साधारण अफसरों की सूची में रखा हुआ है। क्यों उनको अहम पोस्टिंग से दूर रखा जा रहा?

अंदरखाने की चर्चा तो ये है कि IAS कैडर में PCS अफसरों एक चयन को ले के उनकी मुखरता और एसोसिएशन का SC तक जाना सरकार और खास तौर पर Direct IAS लॉबी को पसंद नहीं आ रहा है। Direct-प्रोमोटी (तहसीलदार कैडर से) के बीच लंबे समय से IAS में चयन को ले के कानूनी खींचतान चल रही है। इसमें ही ललित की भूमिका को शायद नापसंद किया जा रहा। Direct PCS लॉबी का कहना है कि जो 11 लोग किसी भी तरह अविवादित हैं, उनको और प्रोमोटी PCS को IAS कैडर दे दिया जाए।

ताज्जुब की बात ये है कि अपने ही अध्यक्ष के साथ इंसाफ के लिए PCS एसोसिएशन खड़ी नहीं दिख रही। आज जो तबादले हुए, उसमें भी ललित की अनदेखी ने ये साफ कर दिया है कि उनको सोची-समझी रणनीति के तहत पैदल रखा जा रहा है।आज के तबादलों में एक अहम पहलू ये रहा कि चर्चित नाम अरविंद पांडे ने Siidcul के GM की कुर्सी हासिल कर अपना वनवास खत्म कर लिया।

उनके लिए प्रकाशचन्द्र दुमका ने कुर्सी खाली की। प्रकाश अब सिर्फ MDDA के सचिव रहेंगे। अरविंद को अब तक NHM से सम्बद्ध किया हुआ था। वह पहले भी देहरादून में लंबा वकफ़ा गुजार चुके हैं। जगदीश को हरिद्वार के City Magistrate की कुर्सी से हटा के UKPSC का परीक्षा नियंत्रक बना दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here