Covid Unlock::Gym-Coaching Classes 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे

0
717

बाजार शाम 7 बजे तक खोले जाएंगे:कल जारी होगी Guidelines:सुबोध उनियाल-मंत्री (सरकारी प्रवक्ता)

महामारी काबू में आने पर तीरथ सरकार का छूट-राहत बढ़ाने का फैसला:बंद ही रहेंगे स्पोर्ट्स complex-स्टेडियम  

Chetan Gurung

कोरोना पर अंकुश तकरीबन लग जाने के बाद तीरथ सरकार ने अब लोगों के स्वास्थ्य और शरीर सौष्ठव का ख्याल रखते हुए 29 जून से Gym खोलने का फैसला कर लिया है। Coaching Classes भी 29 जून से खोल दिए जाएंगे। बाजार अब शाम 7 बजे तक खोले जा सकेंगे। सरकार के प्रवक्ता और मंत्री सुबोध उनियाल ने `Newsspace’ से कहा कि तीनों फैसले आज हो गए हैं। नई Guide Lines सोमवार को जारी हो जाएंगी। बाकी बन्दिशें और छूट पूर्व की SoP के मुताबिक ही होंगी।   

उत्तराखंड में पिछले दो हफ्तों से कोरोना के केस बेहद कम हो गए हैं। आज ये 100 से भी कम रहे। मौतें भी तकरीबन थम गई हैं। इसके बाद सरकार का ध्यान अर्थ व्यवस्था को और बेहतर-सुदृढ़ करने तथा लोगों के स्वास्थ्य के साथ ही शरीर सौष्ठव पर गया है। सुबोध ने कहा, `Gym और Coaching Classes खोलने के फैसले के साथ ही ये भी शर्त तय करने पर सहमति बनी है कि दोनों अपनी 50 फीसदी क्षमताओं के साथ चलाए जाएंगे। कोरोना को हमने हरा सा दिया है लेकिन सरकार अभी कोई गैर जरूरी जोखिम लेने के हक में नहीं है। हालात के मद्देनजर सौ फीसदी क्षमताओं के साथ चलाने की मंजूरी देने पर फैसला होगा’।

Gym के बंद होने से सिर्फ युवा मायूस नहीं थे, बल्कि हर उम्र के वे लोग भी परेशान थे, जो अपने स्वास्थ्य और शरीर के प्रति गंभीर हैं। Gym के संचालक मालिक या फिर Gold’s सरीखे Gym चेन से जुड़ी कंपनियाँ भी परेशान थीं। उनको Gym की जगह का किराया तो देना पड़ ही रहा था। जिन लोगों ने बैंक से कर्ज ले के Gym खोले हैं, उनकी कुर्की की नौबत आने का खतरा पैदा हो गया था। सरकार के इस फैसले से वे सभी खुश होंगे। Coaching Classes से भी हजारों युवा और छात्र-छात्राएँ ही नहीं Coaching Institue में Faculty और अन्य स्टाफ की रोजी-रोटी के लिए खतरा पैदा हो गया था। वे भी अब सुकून की सांस ले सकेंगे।

बाजार को अभी तक हफ्ते में 5 दिन शाम 5 बजे तक ही खोलने की मंजूरी थी। नई SoP जो 29 जून की सुबह से लागू होगी, उसके मुताबिक अब बाजार शाम 7 बजे तक खोले जाएंगे। मंत्री और प्रवक्ता सुबोध ने कहा कि कोरोना कम हो जाने और बाजार की गिरती दशा को उठाने के लिए कारोबारियों की मांग पर सरकार ने बाजार बंद करने का समय 2 घंटे और बढ़ा दिया। इससे शाम के वक्त कारोबार बेहतर हो सकेगा। उन्होने कहा कि सरकार ये भी ध्यान में रखेगी कि Unlocking के कारण लोग लापरवाही न बरतें और कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन न हो।

उन्होंने कहा कि फिलहाल सरकार ने Sports Complex-Stadium और खेल गतिविधियों पर बंदिश कायम रखी हैं। इस पर केंद्र सरकार की भी SoP और राज्य की हालत देखने के बाद अगली SoP जारी करने से पहले फैसला किया जाएगा। Swimming Pool पर भी रोक लगी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here