Appointment in CMO::IPS अभिनव CM के ADDL प्रमुख सचिव बने:शासन में इतने बड़े ओहदे पर नियुक्ति पाने वाले पहले पुलिस अफसर

Related Articles

अब तक अपर सचिव ही बनते रहे थे IPS:एक और IPS को मिल सकता है टीम पुष्कर-शासन में मौका

Chetan Gurung

Senior IPS अफसर अभिनव कुमार को CM पुष्कर सिंह धामी का Addl प्रमुख सचिव भी मौजूदा कार्यभार के साथ बना दिया गया है। उम्मीद है कि एक और Senior IPS अफसर को भी जल्द ही शासन में मौका दिया जा सकता है। अभिनव की CMO में नियुक्ति पर `Newsspace’ ने पहले ही खबर Break कर दी थी।

1996 बैच के अभिनव को मुख्यमंत्री का खास समझा जाता है। पहले दिन से ही माना जा रहा था कि वह कभी भी शासन में लाए जा सकते हैं। मंथन सिर्फ इस पर हो रहा था कि उनको क्या पदनाम दिया जाए। ADG रैंक होने के कारण ये सोचा जा रहा था कि उनको सचिव बनाया जाए या फिर प्रमुख सचिव। आखिर में बीच का पद निकाला गया। अभी तक ये पदनाम कभी भी अस्तित्व में नहीं रहा था।

अभिनव इतने बड़े पद पर शासन में नियुक्त होने वाले पहले IPS अफसर हैं। इससे पहले जो भी IPS अफसर शासन में लाया गया, अपर सचिव ही रहे। अभिनव पहले भी BC खंडूड़ी के राज में CM के अपर सचिव रह चुके हैं। दीपम सेठ, पुष्पक ज्योति और अजय रौतेला भी अपर सचिव रह चुके हैं। किसी भी IPS अफसर को शासन में सचिव तक पहुँचने का अवसर कभी नहीं मिला। अभिनव Police HeadQuarter में ADG (प्रशासन) का जिम्मा भी संभाले रहेंगे।

ये बात दीगर है कि indian Telecom Service-IDAS-IFS (वन)-IFS (विदेश) कैडर के अफसर सचिव रह चुके हैं। अशोक पै राज्यपाल के प्रमुख सचिव भी रहे। वह भारतीय वन सेवा से थे। IFS (वन) RBS रावत को तो ACS तक बनाए जाने की चर्चा थी। जो मामला गरमा जाने के कारण फाइलों से आगे नहीं बढ़ पाया। सिर्फ भारतीय पुलिस सेवा के अफसरों को ही अपर सचिव से ऊपर की नियुक्ति का मौका कभी नहीं मिला।

अभिनव ने अपर प्रमुख सचिव बन के अब बाकी IPS अफसरों के लिए भी संभावनाओं के दरवाजे खोल दिए। एक अन्य IPS अफसर को भी जल्द ही CM अपनी टीम का हिस्सा बना के शासन में ज़िम्मेदारी देना चाहते हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर की कोशिश है कि ऐसी टीम का गठन किया जाए जो विकास कार्यों को रफ्तार दे सके। उनके विश्वास पर खरा उतरे। विधानसभा चुनावों में पार्टी की विजय पताका फहराने में शासन कार्यों को रफ्तार दे के मदद कर सके।  

More on this topic

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisment

Popular stories

You cannot copy content of this page