राहत::कल से बाजार रात 9 बजे तक खुलेंगे:थियेटर-सिनेमा हॉल-स्विमिंग पूल 50 फीसदी क्षमता संग चलेंगे

0
359

कोरोना हुआ कम तो सरकार ने बढ़ाई छूट:नाम का कोरोना कर्फ़्यू 27 जुलाई तक बढ़ाया  

Chetan Gurung

पुष्कर सरकार ने कोरोना कम होने के चलते बाजार सुबह 8 से रात 9 बजे तक खोले रखने और 50 फीसदी क्षमताओं के साथ सिनेमा हॉल, थियेटर, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, ऑडिटोरियम को भी खोलने की इजाजत दे दी। नाम मात्र का रह गए कोरोना कर्फ़्यू को 27 जुलाई तक बढ़ा दिया। बाकी प्रतिबंध और छूट पूर्ववत रखी गई हैं।

मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधु के अनुमोदन के बाद आपदा सचिव एसए मुरुगेशन ने नई कोरोना SoP जारी कर दी। कोरोना केस राज्य में अब 25-30 तक और इस महामारी से मौतें 1 के आसपास सिमट गई हैं। दूसरी तरफ बाजार देर तक खोलने का दबाव भी कारोबारियों की तरफ से बना हुआ था।

नई SoP में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाए 15 दिन हो चुके लोगों को रेल स्टेशन, बस अड्डा और हवाई अड्डे पर बाहर से आने की सूरत में RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने की बाध्यता से छूट दे दी गई है। उनको डबल वैक्सीन लगने का प्रमाण दिखाना होगा। साथ ही बाज़ारों की साप्ताहिक बंदी वही रहेगी, जो पूर्व में श्रम विभाग ने तय की है।

स्कूल और प्रशिक्षण संस्थान अभी बंद ही रहेंगे। डिस्टेन्स लर्निंग ही चलती रहेगी। MBBS (4th-5th year), BDS (4th year) और नर्सिंग क्लासेज (3rd year) चलती रहेंगी। नई Guidelines कल 20 जुलाई से प्रभावी होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here