DA-एरियर देने का अनुरोध::केंद्र के ऐलान के बाद उत्तराखंड के कार्मिकों में भी बढ़ी आस

0
298

सचिवालय संघ ने CM से मिल राज्य में भी रुके हुए DA देना शुरू करने का अनुरोध किया

Chetan Gurung  

कोरोना महामारी से जूझने के लिए खजाना कमजोर होने और अर्थ व्यवस्था लुढ़क जाने से आगे के DA रोक दिए जाने के बाद अब केंद्र सरकार के इसे फिर शुरू करने के ऐलान ने उत्तराखंड के अफसरों-कर्मचारियों की भी DA-एरियर शुरू होने-मिलने की उम्मीदों को जगा दिया है। उत्तराखंड सचिवालय संघ ने आज CM पुष्कर सिंह धामी को DA और इससे जुड़े एरियर का भुगतान करने का अनुरोध पत्र सौंपा।

Deepak Joshi

इस बात की वैसे पूरी गुंजाइश है कि उत्तराखंड में भी DA-एरियर शायद तत्काल मिलने लगेगा। केंद्र के DA बंद करने के बाद उत्तराखंड ने भी उसका अनुसरण करते हुए अपने कार्मिकों का DA तत्काल बंद कर दिया था। केंद्र ने DA-एरियर देने का अब ऐलान कर दिया है तो पुष्कर सरकार के लिए भी इसको फिर चालू करना मजबूरी होगी। इस मामले में राज्य सरकार को केंद्र की राह अपनानी ही होगी। केंद्र सरकार ने 11 फीसदी महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी है।

सचिवालय संघ के अध्यक्ष दीपक जोशी की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने महंगाई भत्ते की बढ़ी हुई दर का लाभ जुलाई माह के वेतन से ही देने तथा जनवरी-2020 से कोरोना काल में फ्रिज किए गए महंगाई भत्ते की समय-समय पर बढ़ी हुई दर के एरियर का भुगतान भी कार्मिकों को तत्काल देने की मांग की। दीपक ने कहा कि कोरोना काल में सचिवालय सहित प्रदेश के सभी कार्मिकों ने अपनी जान की परवाह किए बिना सरकार को विषम परिस्थितियों में अपना अपेक्षित सहयोग दिया।

संघ अध्यक्ष के मुताबिक सभी कर्मचारियों ने 5 माह तक अपने 1 दिन का वेतन भी सरकार को राज्य के आर्थिक संकट से उबारने के लिए दिया था। संघ ने CM से 1 जनवरी 2020 से बढ़ी हुई महंगाई भत्ते की दरों के अनुरूप एरियर का भुगतान भी करने की मांग की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here