पुष्कर सरकार का राहत धमाका:चार धाम-पर्यटन से जुड़े लोगों को 200 करोड़ का पैकेज

Related Articles

किसी को एकमुश्त तो किसी को 6 महीने तक आर्थिक मदद:पैसे सीधे बैंक खाते में जाएंगे  

1 लाख 63 हजार लोगों को राहत:कोरोना से तबाह कारोबारियों की मदद को आगे आई उत्तराखंड सरकार

Chetan Gurung   

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 से तकरीबन तबाह पर्यटन और चार धाम यात्रा से संबंधित लोगों की मदद के लिए बुधवार को 200 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान कर उनको राहत देने की कोशिश की। इस पैकेज में सिर्फ नगद मदद ही शामिल नहीं हैं, बल्कि बोट-रैफ्टिंग लाइसेन्स फीस नवीनीकरण, होम स्टे के बैंक ब्याज की प्रतिपूर्ति 6 महीने तक करने और राहत से जुड़े अन्य कदम भी उठाए गए हैं।   

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना से प्रभावित लोगों और छोटे-मँझोले कारोबारियों की जो भी मदद मुमकिन होगी, वह करेगी। महामारी ने देश-दुनिया के साथ ही उत्तराखंड के कारोबार पर भी बेहद नकारात्मक असर डाला है। इससे लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आ गया है। सरकार ऐसे लोगों के साथ इस कठिन मौके पर खड़ी है। आगे भी खड़ी रहेगी। 200 करोड़ के पैकेज से इन कारोबारियों को निश्चित रूप से राहत मिलेगी, लेकिन सरकार आगे और भी कदम उनके मदद और पुनर्वास के लिए उठाए जाते रहेंगे।

मुख्यमंत्री के ACS आनंदबर्द्धन ने कहा कि पैकेज में पर्यटन, वन, सिंचाई, वित्त, संस्कृति, शहरी विकास और परिवहन विभाग की अहम भूमिका रहेगी। कोविड-19 के कारण पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय, पोर्टर बहुत बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

ACS ने कहा कि आर्थिक हालात विषम होने के बावजूद राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत लोगों तथा व्यवसायियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी। विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों के लिए लाइसेन्स शुल्क पर भी छूट प्रदान की जाएगी। आर्थिक पैकेज से 1लाख 63 हजार लाभार्थी परिवार लाभान्वित होंगे।

More on this topic

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisment

Popular stories

You cannot copy content of this page