Uttarakhand

नई आबकारी नीति, UCC, उत्तराखंड हवाई संपर्क योजना सहित धामी कैबिनेट के अहम फैसले

Getting your Trinity Audio player ready...

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में प्राइवेट सुरक्षा अभिकरण नियमावली पर मुहर लगाई गई। इसके अलावा सिक्योरिटी एजेंसी की ड्रेस पुलिस आर्मी से अलग होने को लेकर भी फैसला लिया गया। बैठक में फैसला लिया गया कि विधानसभा का सत्र देहरादून में ही होगा। तिथियों पर निर्णय लेने का अधिकार सीएम को दिया गया। ग्रीष्मकालीन सत्र गैरसैण में होगा। वहीं आबकारी नीति को मंजूरी मिल गई है। 4000 करोड़ के लक्ष्य को 4400 करोड़ किया गया।

फैसले हुए –

  • चिकित्सा प्रतिपूर्ति के दावों के लिए व्यवस्था। गोल्डन कार्ड से अलग होने वालों को प्रतिपूर्ति मिलेगी।
  • दृष्टि पत्र 2022 के तहत राज्य के मेधावी छात्र, जो टॉप 50 यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाएंगे, उन्हें 50 हजार मिलेंगे। एनआइआरएफ के टॉप 50 संस्थान में 100 छात्रों को एडमिशन।
  • पंतनगर हवाई पट्टी के रनवे को 3000 मीटर तक विस्तारित किया गया था। राष्ट्रीय राजमार्ग की 7 किमी लंबी का दोबारा सर्वेक्षण किया जाना है।
  • एनएच की जमीन एयरपोर्ट में आएगी। 103 एकड़ भूमि दी जाएगी। एनएच ने मांगा है। अनुमोदन कैबिनेट ने दिया।
  • भाषा संस्थान में 21 नए पद सृजित।
  • सेतु के संगठनात्मक ढांचे में आंशिक संशोधन। पदों की योग्यता और भर्ती खुले बाजार से भी।
  • चिकित्सा स्वास्थ्य : एक्सरे टेक्नीशियन संवर्ग के ढांचे में संशोधन। पदोन्नति मिल सकेगी।
  • आईटीआई में दाखिले लेने वालों को यूनिफॉर्म मिलेगी। शिक्षा विभाग की तरह खाते में पैसा जाएगा।
    ये फैसले भी
  • अल्मोड़ा में योगदा आश्रम सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वाराहाट को तीन हेक्टेयर वन भूमि 30 साल की लीज पर। यहां से पास होकर केंद्र को जाएगा।
  • आरसीएस योजना, उड़ान के तहत पिथौरागढ़ की हवाई सेवा शुरू हुई, उसी तरह उत्तराखंड एयर कनेक्टिविटी स्कीम यूएसीएस लाई गई। किसी भी शहर या दूसरे राज्य के शहर से हवाई कनेक्टिविटी आसान होगी।
  • एक समिति बनेगी, जो किराए व कनेक्टिविटी पर फैसला लेगी। पीएसयू को सीधे काम मिलेगी। इसके अलावा अन्य एजेंसी पायलट प्रोजेक्ट के तहत 12 माह के लिए मौका दे सकते हैं। कैबिनेट की सैद्धान्तिक योजना।
  • आठ राजकीय आयुष चिकिसालय में 82 पदों का सृजन

नई आबकारी नीति को मिली मंजूरी

कैबिनेट ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है। आबकारी लक्ष्य 4400 करोड़ किया गया है। उत्तराखंड भाषा संस्थान में 41 पद सृजन को मंजूरी दी गई है। सेतु के संगठनात्मक ढांचे में आंशिक संशोधन को मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही चिकत्सा स्वास्थ्य और चिकत्सा शिक्षा में टेक्नीशियन के पद बढ़ाए गए हैं।

नागरिक उड्डयन विभाग के अंतर्गत उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड एयर कनेक्टिविटी स्कीम को मंजूरी दी गई है। आयुष एवं आयुष शिक्षा के अंतर्गत आठ आयुर्वेदिक चिक्तसालय के लिए 82 पद स्वीकृत किए गए हैं।

UCC की विशेषज्ञ समिति को ड्राफ्ट की प्रिटिंग के लिए दी गई छूट

यूसीसी की विशेषज्ञ समिति को ड्राफ्ट की प्रिटिंग के लिए छूट दी गई है। उच्च शिक्षा में मेधावी छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। देश की टॉप संस्थाओं में एडमिशन होने पर छात्रों को लाभ मिलेगा। पहले 100 बच्चों को इसके तहत लाभ मिलेगा।

पंत नगर एयरपोर्ट के रनवे की दूरी बढ़ेगी। कैबिनेट से सात किमी लंबे रनवे की मंजूरी मिली है। इस पर जो खर्च होगा उसे केंद्र सरकार वहन करेगी। 103 एकड़ भूमि पर रनवे का विस्तार होगा। बता दें कि केंद्र ने जमीन राज्य से मांगी थी जिस पर कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

उत्तराखंड हवाई संपर्क योजना 2024 को मिली मंजूरी

उत्तराखंड हवाई संपर्क योजना 2024 को मंजूरी मिल गई है। राज्य सरकार तय करेगी किस शहर से हवाई सेवा शुरू करनी है। इसके लिए डीजीसीए से भी वार्ता होगी और छोटे शहर को भी इससे लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आयुष, आयुष शिक्षा विभाग में उच्चीकृत राजकीय चिकित्सालय में पद सृजित किए गए गए हैं।

भाषा संस्थान और एकेडमी के लिए 41 पद सृजित किए गए हैं। ये सभी पद आउट सोर्स के माध्यम से भरे जाएंगे। अल्मोड़ा के योग दा आश्रम सोसाइटी को वन भूमि 30 सालों के लिए देने पर मंजूरी दी गई है। राज्य से मंजूरी के बाद इस पर भारत सरकार को फैसला लेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button