Uttarakhand

टिहरी लोकसभा सीट पर बीजेपी में घमासान, बीजेपी के 7 नेताओं ने ठोकी दावेदारी!

Getting your Trinity Audio player ready...

मैक खान –

राज्यसभा के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने नामांकन दाखिल कर दिया है। उनका राज्यसभा जाना तय है। भाजपा के पास दो तिहाई बहुमत है, इसलिए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी मैदान में नहीं उतरा। ऐसे में निर्विरोध निर्वाचित होकर महेंद्र भट्ट राज्यसभा पहुंचेंगे।

महेंद्र भट्ट को राज्यसभा के लिए नामित कर आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी आलाकमान ने चौंकाने वाला फैसला लिया है। माना जा रहा है कि भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव में नए चेहरों को तवज्जो देगी। इस फैसले से मौजूदा भाजपा सांसदों के चेहरे की रौनक गायब दिखाई दे रही है। इसके पीछे की वजह टिकट कटना माना जा रहा हैं। राजनीतिक जानकार बताते हैं कि कई सांसदों की इस बार छुट्टी हो सकती है। ऐसे में भाजपा के कई दावेदारों ने चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। बीजेपी में सबसे ज्यादा दावेदार टिहरी लोकसभा सीट पर दिखाई दे रहे हैं।

टिहरी लोकसभा सीट से माल राज्य लक्ष्मी शाह बीजेपी की मौजूदा सांसद हैं। आजादी के बाद से इस सीट पर राज परिवार का कब्जा रहा है। ऐसे में यदि माला राज लक्ष्मी शाह का टिकट कटता है तो पार्टी किस प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारेगी इसको लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं है। जबकि 7 नेताओं ने पार्टी के सामने अपनी दावेदारी पेश की हैं। इन सात दावेदारों में राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, ज्योति प्रसाद गैरोला, सोना सजवान, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की पुत्री नेहा जोशी, प्रदेश उपाध्यक्ष कुलदीप कुमार, कुंवर जेपेंद्र व बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में शुमार व सामाजिक कार्यकर्ता रविंद्र जुगरान शामिल है। हालांकि पार्टी शीर्ष नेतृत्व किस नेता पर भरोसा जताती है यह भविष्य के गर्व में है।

सूत्रों के अनुसार यदि माला राजलक्ष्मी का टिकट कटा तो दूसरे दल का बड़ा नेता भी बीजेपी ज्वाइन कर टिहरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकता हैं। सूत्र बताते हैं कि यह नेता वेट एंड वॉच की स्थिति में है, कई दौर की वार्ता भी हो चुकी है लेकिन बात नहीं बन पा रही है। विश्वत सूत्रों ने यह भी बताया कि यदि उक्त नेता के बेटे को विधानसभा का टिकट मिला तो वह जल्द ही बीजेपी ज्वाइन कर सकते है। बीजेपी की भी इस नेता पर नजरे टिकी हुई है। यदि यह नेता बीजेपी ज्वाइन करता है तो दूसरे दल से कई नेता बीजेपी का दामन थामेंगे। यदि इस नेता को लोकसभा का टिकट मिला तो भाजपा के कई नेताओं के मंसूबों पर पानी फिर जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button